Health Articles And Health News in Hindi

Google Ads

Breaking

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए तुरंत करें यह उपाय

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए तुरंत करें यह उपाय

दोस्तों गर्मी का मौसम अपने साथ बहुत सारे खतरे लेकर आता है। हीट स्ट्रोक इन खतरों में से एक है और यह जानलेवा होता है। यह गर्मी से होने वाला एक घातक मामला है और इसलिए इसके प्रति सजग होने की जरूरत है।

50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग और छोटे बच्चों को हीट स्ट्रोक होने की संभावना सबसे अधिक होती है। अगर किसी को हीट स्ट्रोक हो तो आपको तुरंत यहाँ दिए गए उपायों को जरूर अपनाएं। आइये सबसे पहले यह जान लेते हैं की आखिर हमें पता कैसे चलेगा कि व्यक्ति को हीट स्ट्रोक हुआ है।
इसके प्रमुख संकेत और लक्षण
जब हमारा शरीर बढ़े हुए तापमान को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाता है और शरीर का तापमान बढ़कर 106 डिग्री तक पहुंच जाता है, तो शरीर से पसीना निकलना बंद हो जाता है और शरीर खुद को ठंडा नहीं कर पाता है। अगर ऐसा 10-12 मिनट या उससे अधिक समय तक होता है, तो यह शरीर को स्थायी रूप से नुकसान पंहुचा सकता है और पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। इसके प्रमुख लक्षणों में है:
  • त्वचा का गर्म होना और सूख जाना
  • धूप के संपर्क में आते ही तेज सिरदर्द होना
  • धूप में सिर चकराना
  • गला पूरी तरह सूखना


हीट स्ट्रोक से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

अधिक पानी पिये: आपको प्यास लगने तक इंतजार न करें। गर्मी के मौसम में शरीर के द्रव का संतुलन बिगड़ जाता है। इसे संतुलित बनाए रखने के लिए आपको समय-समय पर इसे पानी देने की जरूरत होती है। इसलिए जितना हो सके पानी पीते रहें। जरूरी नहीं कि आप केवल आप साधारण पानी ही पिये, आप चाहे तो नींबू पानी, जलजीरा और चीनी से बनी शर्बत, बेल की शर्बत आदि भी पी सकते हैं। लेकिन अगर आप कुछ ऐसी मेडिकल कंडीशन से गुजर रहे हैं जहां आपको अधिक पानी नहीं पीना है, तो इस मामले में आप अपने डॉक्टर से सलाह लें कि ऐसी स्थिति में आपको कितनी मात्रा में पानी पीना है।

शराब और कोल्ड ड्रिंक न पिये: शराब गर्म जगहों या गर्मी के मौसम में पीने के लिए नहीं बनी है। शराब आपके शरीर में ऊष्मा पैदा करता है और अक्सर ठंडी जगहों के लिए सही होता है। गर्मी के मौसम में अल्कोहल और कोल्ड ड्रिंक आपके शरीर से द्रव पदार्थों को सोख लेते हाँ और इससे हीट स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

फल खाएं: गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें फ्लुइड की मात्रा अधिक हो। इसके लिए आप खीरा, तरबूज, ककड़ी, कीवी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। यह फल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

धूम से बचें: अगर आप किसी ऑफिस या ऐसी जगह में काम कर रहे हैं जहां गर्मी की धूप नहीं पहुँच पा रही है, तो बेहतर है। लेकिन अगर आपका काम सीधे धूप के संपर्क में रहने वाला है जैसे- राजमिस्त्री, मजदूरी सेल्समैन आदि, तो आप अपने साथ छतरी जरूर रखें। अगर संभव हो तो सनग्लासेस जरूर पहनें। 

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Comment. We shall revert you shortly.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages